हमारी लाड़ो

जिला कलेक्टर का नवाचार ‘‘हमारी लाड़ो’’

हमारी लाड़ो

“बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ” योजनान्तर्गत जिले की बेटियों में आत्मविश्वास का बढ़ावा देने तथा उन्हे सफलता के टिप्स देने के लिए सरकारी प्रयासों के साथ ही नवाचार का शुभारंभ किया गया है इस नवाचार का नाम दिया गया है ‘‘ हमारी लाड़ो’’।

नवाचार ‘‘हमारी लाड़ो’’ एक पहल है जिले की बेटियों को आगे बढाने की, इस पहल में बेटियों को प्रत्येक शनिवार को नए अनुभवों से रूबरू करवाया जाएगा। बेटियों के सपनों को पंख लगाने तथा उनकी उडान को बुलंदियों तक पहुंचाने में ‘‘हमारी लाड़ो’’ मील का पत्थर साबित हो सकती है।

नवाचार के तहत प्रत्येक शनिवार को जिले में विभिन्न विद्यालय की बेटियों को उनके अभिभावकों की सहमति पर जिला/ब्लॉक स्तर के कार्यालयों एवं अधिकारियों के आवास का भ्रमण करवाया जाएगा। बेटियाँ इस भ्रमण के दौरान व्यावहारिक जानकारियां प्राप्त करेंगी तथा अधिकारियों से संवाद कर उनके अनुभवों के आधार पर सफलता के मार्ग पर बढने के लिए प्रेरित होंगी । ये संवाद एवं प्रेक्टिकल अनुभव जिले की बेटियों के सपनों को साकार करने, पढाई एवं उनकी रूचि एवं भविष्य निर्माण में लाभप्रद हो सकेगा।

‘‘हमारी लाड़ो’’ नवाचार का शुभारम्भ 10 जुलाई 2021 को मेरे निवास स्थल पर राजकीय बालिका उच्च माध्यमिक विद्यालय मानटाउन की 15 बेटियों को आमन्त्रित कर मेरे व परिवार द्वारा उनके साथ संवाद किया तथा खुलकर बेटियों के साथ सवाल-जवाब किए गए।

बेटियों द्वारा रणथंभौर भ्रमण की इच्छा व्यक्त करने पर प्रत्येक शनिवार को सुबह एवं शाम की पारी में एक-एक केंटर से रणथंभौर टाइगर सेंचुरी भ्रमण की व्यवस्था डीएफओ द्वारा अपने हाथ में ली गई है। साथ ही खेलकूद के लिए मानटाउन क्लब एवं जिला खेल स्टेडियम में महिला पीटीआई की उपस्थिति में दो-दो घंटे का समय आरक्षित किया गया है।

‘‘हमारी लाड़ो’’ के प्रथम संवाद कार्यक्रम में बेटियों द्वारा बेबाकी से पूछे गए सवालों का सार यह रहा कि बेटियों को उचित अवसर मिले तो ये हर क्षेत्र में नये आयाम स्थापित कर सकती हैं। परन्तु अवसरों की कमी एवं पर्याप्त मोटिवेशन के अभाव में उनकी प्रतिभा का निखार नहीं हो रहा है।

ऐसे में आप सभी जिला स्तरीय अधिकारियों,  उपखंड अधिकारियों से आग्रह है कि यदि प्रत्येक शनिवार आप भी अपने/अपने अधीनस्थ कार्यालयों में विभिन्न विद्यालयों की बेटियों का महिला शिक्षक की उपस्थिति में भ्रमण करवाएं, बेटियों को व्यावहारिक अनुभव, कार्यस्थल एवं विभिन्न गतिविधियों की प्रक्रिया तथा अपने अनुभवों से लाभांवित करेंगे तो बेटियों में जागरूकता आएगी तथा अनुभव का लाभ उठाकर बेटियों के आगे बढ़ने का मार्ग प्रशस्त होगा। इसी प्रकार जिले के प्रमुख स्थलों यथा प्राकृतिक विज्ञान म्यूजियम, महिला थाना, बैंक, सामान्य चिकित्सालय की एमसीएच विंग सहित अन्य सामुदायिक सेवा के स्थलों का भी भ्रमण करवाया जाए।

सभी जिला स्तरीय/ब्लॉक स्तरीय अधिकारीगण इस अभियान से पूरे मन से जुडकर बेटियों को आगे बढाने, उनकी झिझक दूर करने तथा उनके सर्वांगीण विकास के लिए ‘‘हमारी लाड़ो’’ अभियान को सफल बनाने में सहयोग प्रदान करें।

इस सम्बन्ध में सहायक निदेशक महिला अधिकारिता, सवाई माधोपुर से सम्पर्क कर बालिकाओ के समूह को आमन्त्रित करने के स्थान एवं तिथि के सम्बन्ध में सूचना दे सकते है। इस नवाचार के मानवीय दृष्टिकोण को ध्यान में रखते हुए मैं निजी तौर पर सभी जिला स्तरीय/ब्लॉक स्तरीय अधिकारियों का सहयोग चाहूंगा ताकि हमारी बेटियों को आगे बढने, नए अनुभव प्राप्त करने के साथ ही सफलता की राह पर अग्रसर होने के अवसर प्रदान कर सके।

                                                                                                                                     (राजेन्द्र किशन)

                                                                                                                                     जिला कलेक्टर

                                                                                                                                     सवाई माधोपुर